विवाह के लिए कुंडली मिलान-एक सही कदम – Kundli Horoscope Matching

विवाह कोइ गुड्डे गुड़ियों का खेल नहीं है अपितु दो व्यक्तियों तथा परिवारों का मेल है। आपका यह कदम आपके आने वाले सम्पूर्ण जीवन को प्रभावित करता है। विवाह के उपरान्त आपको केवल एक साथी ही नहीं मिलता बल्कि एक अलग विचार तथा दृष्टिकोण से भी आप अवगत होते हैं, और वह होता है आपके साथी का दृष्टिकोण। इसमें कोइ भी दोराय नहीं है कि जोडियाँ स्वर्ग में बनती हैं , परन्तु जन्म तिथि के अनुसार विवाह  के लिए कुंडली मिलान/ kundali matching for marriage according to date of birth इस धरा पर ही होता है। इसलिए यदि आप भी परिणय सूत्र में बंधने का विचार कर रहे हैं तो आपको कुंडली मिलान पर भी विचार अवश्य करना चाहिए।

कुंडली मिलान का महत्त्व

ऐसा कहा जाता है कि विवाह उन्ही दो लोगों के बीच संपन्न होता है, जिन्हें इश्वर मिलाना चाहता है । जब दो लोगों की कुंडली विवाह के लिए मिलाई जाती है, तो उनमें मौजूद योग,ग्रह-दशा से दो व्यक्तियों को यह पता चल जाता है कि उनके विवाह को कितनी ईश्वरी-अनुकम्पा प्राप्त होगी। कुंडली मिलान कराना इस बात का संकेत देता है की दो व्यक्तियों को एक परिणय सूत्र में बंधने के अपने विचार पर मुहर लगा देनी चाहिए अथवा ऐसा करने से पूर्व एक बार पुनर्विचार करना चाहिए। यदि दो व्यक्तियों की कुंडली एक दूसरे की कुंडली के लिए अनुकूल है, तो यह उनके जीवन में अलगाव, सामंजस्य में समस्या, विवाह अनुकूलता आदि  की समस्याओं को बहुत हद तक कम या निरस्त कर सकती हैं।

केवल गुण मिलान के आधार पर भविष्यवाणी प्रासंगिक नहीं

जब हम ज्योतिष द्वारा कुंडली मिलान/ marriage matching by Astrology के विषय में सोचते हैं, तब हमारे ज़हन में सबसे पहले गुण मिलान का विचार आता है। गुण मिलान अथवा अष्टकूट मिलान, विवाह हेतु कुंडली मिलान के सम्पूर्ण प्रकरण का केवल एक अंग है, ना की पूर्ण कुंडली मिलान। केवल गुणों के आधार पर आप किसी विवाह को श्रेयस्कर अथवा अप्रिय संयोग करार नहीं कर सकते हैं। गुण मिलान के अतिरिक्त भी कई ऐसे तथ्य हैं जिनका आंकलन किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पूर्व किया जाना अनिवार्य हैं। यह हैं-

  • ग्रहों की अनुकूलता
  • भाव  अनुकूलता
  • नवमांश  अनुकूलता
  • लैंगिक अनुकूलता
  • वित्तीय अनुकूलत
  • पारिवारिक अनुकूलता
  • मानसिक अनुकूलता
  • पारस्परिक सम्मान की अनुकूलता
  • कुजा या मंगल अनुकूलता

यदि इन सब तथ्यों का भी आंकलन ध्यानपूर्वक किया जाए तब यह पूर्ण रूप से ज्ञात हो सकता है की दो व्यक्तियों के मध्य विवाह अनुकूल है या नहीं । एक योग्य वैदिक ज्योतिषी ही इस कार्य को बेहतर रारीके से करने में सक्षम हो सकता है ।

कुंडली मिलान हेतु ज्योतिषीय परामर्श एक बेहतर विकल्प

यदि आप यह सोच रहे हैं की इंटरनेट द्वारा किया गया कुंडली मिलान आपको एक वास्तविक तस्वीर दिखा सकता है, तो आप निश्चय ही अधूरे ज्ञान के शिकार हैं। केवल एक पहलू के आधार पर जीवन का इतना महत्वपूर्ण निर्णय लेना कभी-कभी अत्यंत हानिकारक सिद्ध हो सकता है । आपके लिए बेहतर है की विवाह के लिए कुंडली मिलान/ Kundali matching for marriage  के लिए हड़बड़ी में गड़बड़ी की स्थिति उत्पन्न ना करें और सब्र से काम लें। इस पूरी प्रक्रिया के लिए केवल एक योग्य एवं प्रतिष्ठित वैदिक ज्योतिषी से ही परामर्श करें ।

अगर आपके मन में जन्म तिथि के अनुसार विवाह  के लिए कुंडली मिलान/ kundali matching for marriage according to date of birth का विचार कुलाचें भर रहा है तो बिना समय गंवाए आपको एक उत्कृष्ट विवाह ज्योतिषी से परामर्श लेने पर विचार करना चाहिए । हो सकता है कि ऐसा करने में आपको कुछ समय का व्यय करने की आवश्यकता पड़े, परन्तु यकीन मानिए की यह आपको एक सही राह चुनने में सहायक हो सकता है । बहुत से ऐसे ज्योतिषी हैं जो सर्वश्रेष्ठ विवाह ज्योतिषी होने का दावा करते हैं, परन्तु लोगों द्वारा उनके विषय में प्रकट किये गए विचार आपकी इस तलाश को एक सही दिशा दे सकते हैं।

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started